मनी मैनेजमेंट टिप्स बाय अंकुर वारिकू

0
Introduction:
अंकुर वारिकू एक सफल भारतीय उद्यमी, कंटेंट क्रिएटर और लेखक हैं। अंकुर वारिकू ने अपने जीवन में धन संबंधी काफी गलतियां की है, उनकी गलतियों से हम बहुत कुछ सीख सकते है। यहां पर हम उनके बताए गए सिद्धांतों द्वारा अपने धन प्रबंधन को पहले से ज्यादा बेहतर कर सकते है और आर्थिक स्वतंत्रता के मार्ग पर आगे बढ़ सकते हैं।
Here, we discussed money management tips, investing strategies, inflation, tax, and financial freedom based on Ankur Warikoo's bestselling book called "Do Epic Shit."

"धन हमारे जीवन में बहुत जरूरी है क्योंकि धन स्वतंत्रता खरीदता है, स्वतंत्रता एक विशेषाधिकार और सौभाग्य है।"

Money management Tips by Ankur Warikoo:

1) टैक्स को नजरअंदाज न करें। तुलना करने के लिए हमेशा टैक्स के बाद वाला मुनाफा देखें।

2) मुद्रास्फीति एक असली चीज है। समय के साथ धन का मूल्य कम होता है। अपने मुनाफे का अनुमान लगाते समय धन के अवमूल्यन पर भी विचार करें।

3) चक्रवृद्धि का लाभ लेने के लिए समय की जरूरत होती है। इसे समय दे। बहुत सारा समय।

4) लिक्विडिटी यानी संपत्ति को तुरंत बेच सकने की क्षमता बेहद महत्वपूर्ण होती है। इस तरह से निवेश करें, ताकि आप जरूरत के समय नकदी निकाल सके। वरना इसमें तुक ही क्या है?

5) अगर आपके पास अतिरिक्त पैसा है, तो सही अवसर का धैर्य से इंतजार करें। बाजार के गिरने का इंतजार करें। जिस भाव पर आप खरीदते हैं, उसी से आप का मुनाफा तय होता है। "कोई भी धीरे-धीरे अमीर नहीं बनना चाहता"- वॉरेन बफेट

6) 20 से 30 की उम्र में अपने साधनों से कम में जिए। बिल चुकाए फिर निवेश करके खुद को भुगतान करें। अपनी इच्छाओं के लिए सबसे अंत में भुगतान करें। अपनी इच्छाओं के लिए कर्ज नहीं ले।

7) केवल उन्हीं चीजों के लिए कर्ज ले, जिनका मूल्य बढ़ता है। शिक्षा। शायद मकान। सिर्फ एक!

8) सभी तरह की संपत्तियों का ज्ञान हासिल करें और उनका सम्मान करें। आपके पेशे के अनुसार निवेश नहीं करें। जैसे कि एंजल निवेश, क्योंकि आप संस्थापक हैं। शेयरों में निवेश, क्योंकि आप वित्त में है। सोने में निवेश, क्योंकी में आप ट्रेडर है।

9) बहुत से क्षेत्रों में निवेश करने की बजाय कारगर क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें। डायवर्सिफिकेशन से ज्यादा मुनाफा नहीं होता है - यानी सामान्य से ज्यादा। जो कारगर है, उसे ज्यादा खरीदने पर सामान्य से ज्यादा मुनाफा मिलता है।

10) धन को चक्रवृद्धि होने के लिए कई दशक लग सकते हैं लेकिन अपना धैर्य बनाकर रखें। 

A person reflecting on financial decisions with icons of real estate, tax, and mutual funds in the background.

Money Mistakes by Ankur Warikoo:

गलती 1

मेरे रियल एस्टेट खरीदने के लिए कर्ज लिए, यह मानते हुए की भाव बढ़ने पर मेरा चुकाया ब्याज वसूल हो जाएगा। पर मैंने टैक्स, मुद्रास्फीति इत्यादि के बारे में नहीं सोचा। और यह हिसाब नहीं लगाया कि सम्मानजनक मुनाफा कमाने के लिए मकान का भाव हर साल लगभग 20% की दर से बढ़ना चाहिए।

गलती 2

जब भी मैंने ज्यादा पैसे कमाए, तो कर्ज चुकाने के बजाय स्टार्टअप कंपनियों में इसका निवेश कर देता था। मैं मानता था कि स्टार्टअप कंपनियां मेरे पैसों को कोई गुनाह कर देगी। मुझे बुनियादी तौर पर विश्वास था कि मैं इतने पैसे कमा लूंगा कि अपने कर्ज चुका दूं।

गलती 3

मैंने इललिक्विड यानी स्थिर संपत्तियों में निवेश किया जैसे स्टार्टअप कंपनियां, रियल एस्टेट और लिक्विड यानी तरल संपत्तियों में बहुत कम निवेश किया जैसे कि शेयर और सोना। इसलिए जब मुश्किल समय आया तो मेरे पास बहुत सारी पेपर वेल्थ तो थी, लेकिन नकद पैसे नहीं थे।

गलती 4

एक दशक तक मैंने बाजार भाव से कम वेतन लिया और इक्विटी पर बहुत ज्यादा जोर दिया। मुझे विश्वास था कि इक्विटी मुझे इतना कमा कर देगी, जितना वेतन से संभव नहीं था। इसलिए जब चीजों का अंत हम अपेक्षा से अनुरूप नहीं हुआ, तो मेरे पास दौलत के नाम पर कुछ नहीं बचा था।

गलती 5

मैंने भविष्य पर बहुत ज्यादा भरोसा किया। मैंने अपनी जीवनशैली को तब भी कायम रखा, जब मुझे इसमें थोड़ी कटौती करनी चाहिए थी। मैंने अपने क्रेडिट कार्ड पर अधिक कर्ज लिया और ज्यादा कर्ज इकट्ठा कर लिया। सब इस उम्मीद में कि भविष्य में एक बड़ी घटना सारी समस्याओं को सुलझा देगी।

गलती 6

मैंने शेयरों में तब निवेश किया, जब बाजार शिखर पर था, क्योंकि मैं फटाफट पैसा कमाना चाहता था। बाजार लुढ़कने पर मैंने दहशत में आकर शेयर बेच दिए, ताकि मेरा सारा पैसा नहीं डूब जाए। मुझे इसके ठीक विपरीत काम करना चाहिए था।

गलती 7

जब भी मुझे पैसे की जरूरत पड़ी तो मैंने अपना म्यूचुअल फंड निवेश तोड़ दिया। मैंने दरअसल चक्रवृद्धि की शक्ति को तोड़ दिया। मैं दर्दनाक धीमें विकास के दौर में यह काम लगातार करता रहा। और चक्रवृद्धि के उड़ान भरने से पहले ही मैंने इसके पर कतर दिए।

गलती 8

मैंने अपनी पत्नी को म्युचुअल फंड में निवेश करने और सोना खरीदने से हतोत्साहित किया। फिर भी उसने ऐसा किया। मैंने उसका मजाक उड़ाया और उसे चुनौती दी कि हम दशक के अंत में मुनाफे की तुलना करके देखेंगे। हालांकि उसके निवेश ने ही हमें बचाया। एक बार नहीं, तीन बार।

10 mistakes we should avoid By Ankur Warikoo:

गलती 1

अपने समय को महत्व नहीं देना और इसके साथ इस तरह व्यवहार करना, मानो यहां मुफ्त हो।

गलती 2

अपना समय उन चीजों पर खर्च करना, जिन्हें पैसों में मापना आसान है।(जैसे कि ₹1000 बचाने के लिए शहर के दूसरे छोर की यात्रा में आधा दिन बिता देना, क्योंकि हम जानते हैं कि हम अंततः इतने रुपए बचा लेंगे)

गलती 3

बहुत ज्यादा लोन लेना

गलती 4

यह विश्वास करना कि हमारी आमदनी की ऊपरी सीमा है। हमारी आमदनी की कोई ऊपरी सीमा नहीं है कि हम कीतना ज्यादा कमा सकते हैं। इसके बजाय, हमारे खर्च की सीमा होती है। जीवित और बचे रहने के लिए हमें न्यूनतम खर्च करना होता है। खर्च घटाने के बजाय आमदनी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें!

गलती 5

बाजार को समय देना। लंबे समय तक निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से निवेश करना है। उस वक्त भाव चाहे जो चल रहा हो!

गलती 6 

लोगों की नकल करते हुए निवेश करना। अपने विश्वासों और शोध में निवेश करें, अपनी क्षमता के अनुरूप निवेश करें।

गलती 7 

संपत्ति का स्वामी नहीं होना। संपत्तियां हमारे सोते समय भी पैसे बनाती है। कंपनी शुरू करे, शेयरों के स्वामी बने। किराए की आमदनी उत्पन्न करें।

गलती 8 

देर से निवेश करना। निवेश शुरू करने का सही समय तब था, जब आप 18 साल के हुए थे। अगला सर्वश्रेष्ठ समय आज है।

गलती 9 

अपने धन की तुलना दूसरों से करना।

गलती 10

धन के पीछे भागना। जिस मिनट हम पैसे के पीछे भागते हैं, हमारी स्वतंत्रता छीन जाती हैं। अपनी स्वतंत्रता हासिल करने के लिए धन का इस्तेमाल करें। धन कमाने के लिए अपनी स्वतंत्रता नहीं छोड़े।

बोनस गलती

तब जोखिम नहीं लेना, जब आप ले सकते है।

20 साल की उम्र में हमारे पास खोने के लिए बहुत कम होता है। और अगर हम खो भी दे, तो हमारे पास उबरने का समय होता है। जीवन में जल्दी ही जोखिम ले। और अल्पकालीन उतार-चढ़ाव की चिंता नहीं करें हैं।

Money Myths by Ankur Warikoo:

1) धन सारी बुराई की जड़ है।

2) उन लोगों से सावधान रहे, जो अमीर है।

3) पैसा बचाना महत्वपूर्ण है। (बचत से ज्यादा निवेश करना महत्वपूर्ण है।)

4) गहने खरीदना एक निवेश है। (अब मैं जानता हूं कि सोना निवेश है लेकिन गहने नहीं है!)

5) मकान खरीदना चरम वित्तीय लक्ष्य है। (कम उम्र में मकान खरीदने से आप बंध जाते हैं, जिस वजह से यह अफसोस से भरा निर्णय हो सकता है।)

6) हम जो महंगी चीजें (जैसे मकान और गाड़ी) खरीदते हैं, वे सब संपत्तियां हैं।

7) कर्ज लेना और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना अपने भविष्य में आप के विश्वास का संकेत है। (क्रेडिट कार्ड से दूर रहो)

8) अमीर बनने के दो तरीके हैं - या तो सचमुच लंबे समय तक एक जगह पर काम करते रहे या फिर हर एक-दो साल में नौकरिया बदलते रहे!

9) पैसे बनाने का एकमात्र तरीका शिक्षा (एकेडमिक शिक्षा) हासिल करना है।

10) एक बार जब आप अमीर बन जाए, तो पैसा उन लोगों को दे दें, जिनके पास यह नहीं है। (लेकिन मैं अब ऐसा नहीं करता, मैं अपना ध्यान दूसरों की मदद करने में खर्च करता हूं, लेकिन मैं उन्हें पैसे नहीं देता हूं। इसके बजाय में उनके लिए अवसर उत्पन्न करता हूं। ताकि कल उन्हें मेरे पैसों की जरूरत ही नहीं रहे।

Credit: Do Epic Shit Book

Recommended videos:



Thanks for Reading

Keep Learning

💗Keep Growing💗

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)